Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Breaking News:

latest

तीसरी राष्ट्रीय गिल्ली डंडा प्रतियोगिता का आयोजन छत्तीसगढ़ में होगा

इंडियन गिल्ली डंडा फेडरेशन की अध्यक्षा श्रीमती सोनी भारत ने एक प्रेस विज्ञप्ति के दौरान बताया कि मेरा प्रथम एवं अंतिम उद्देश्य भारत में गिल्...

इंडियन गिल्ली डंडा फेडरेशन की अध्यक्षा श्रीमती सोनी भारत ने एक प्रेस विज्ञप्ति के दौरान बताया कि मेरा प्रथम एवं अंतिम उद्देश्य भारत में गिल्ली डंडा एवं अन्य ट्रेडिशनल खेलो को बढ़ावा देना हैं। इसके लिए हम पिछले छः वर्षो से संघर्ष कर रहे हैं  और हर वर्ष रीजनल  एवं नेशनल ट्रेडिशनल खेलो का आयोजन करते  हैं। 

वर्ष  2021 में प्रथम राष्ट्रीय गिल्ली डंडा प्रतियोगिता का आयोजन नॉएडा में किया गया था और दूसरा राष्ट्रीय गिल्ली डंडा प्रतियोगिता का आयोजन हापुड के जे.एम्. एस. ग्रुप ऑफ़ इंस्टीटूशन में 3 एवं 4 दिसंबर, 2022 को किया गया।  इसी कड़ी में अब तीसरी राष्ट्रीय गिल्ली डंडा प्रतियोगिता का आयोजन छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव के दिग्विजय स्टेडियम में 20 से 22 अक्टूबर, 2023 को किया जायेगा। उक्त आयोजन की मेजबानी छत्तीसगढ़ गिल्ली-डंडा एसोसिएशन द्वारा की जाएगी।  

गौरतलब हैं कि ट्रेडिशनल खेलो को उनेस्को द्वारा अधिकृत किया गया हैं।  इंडियन गिल्ली डंडा फेडरेशन को ट्रेडिशनल स्पोर्ट्स एंड गेम्स फेडरेशन इंडिया द्वारा मान्यता प्राप्त हैं, जो कि इंटरनेशनल ट्रेडिशनल स्पोर्ट्स एंड गेम्स एसोसिएशन द्वारा सम्बन्ध्ता प्राप्त संस्था हैं।  सोनी भारत को ट्रेडिशनल खेलो को देश में बढ़ावा देने के लिए सोसाइटी डेवलपमेंट अवार्ड, खिलाडी एक्सेलेंस अवार्ड एवं डॉ आंबेडकर युथ डिग्निटी अवार्ड से सम्मानित किया जा चूका हैं।  

इंडियन गिल्ली डंडा फेडरेशन के तकनिकी निदेशक मास्टर बी. के. भारत ने बताया कि गिल्ली डंडा को खेलो इंडिया रूरल एवं इंडिजेनस खेलो में शामिल किया गया हैं, जो  सांस्कृतिक मंत्रालय भारत सरकार और युवा खेल मंत्रालय, ओडिशा सरकार द्वारा भुबनेश्वर की कलिंगा यूनिवर्सिटी में 7 से 12  जून एक आयोजित किये गए थे।  जिसमे  पहली बार गिल्ली  डंडा के साथ साथ मल्ल्युद्ध, लागुरी, मलखम्ब, थांग-था सहित करीब 15 खेलो को शामिल किया गया था।

No comments

तीसरी राष्ट्रीय गिल्ली डंडा प्रतियोगिता का आयोजन छत्तीसगढ़ में होगा

इंडियन गिल्ली डंडा फेडरेशन की अध्यक्षा श्रीमती सोनी भारत ने एक प्रेस विज्ञप्ति के दौरान बताया कि मेरा प्रथम एवं अंतिम उद्देश्य भारत में गिल्...